4 Big Blogging Mistakes – Learn With Pramod Saini

Rate this post

नमस्कार दोस्तों आज की पोस्ट के माध्यम से हम जानेंगे “Blogging Mistakes” के बारे में कम्पलीट जानकारी। दोस्तों आज की यह पोस्ट उन लोगों के लिए काफी महत्वपूर्ण साबित होगी जो ब्लोग्गिंग करने के बारे में सोच रहे हैं या जिन्होंने अपना अभी नया नया ब्लॉग बनाया है। दोस्तों इस पोस्ट में आपको Blogging Mistakes के बारे में कम्पलीट जानकारी दी जाएगी। तो चलिए दोस्तों शुरू करते हैं आज की पोस्ट।

Blogging Mistakes

दोस्तो अब हम आपको एक एक करके ब्लोग्गिंग से जुड़ी उन सभी गलतियों का जिक्र करेंगे जो आपको नहीं करनी चाहिए

4.Biggest Blogging Mistakes To avoid As a Beginner.

काफी ऐसे नये ब्लोगर हैं जो ब्लोग्गिंग की दुनिया में नया नया कदम रखते हैं और सही जानकारी नहीं मिलने के कारण ब्लोग्गिंग में कुछ ऐसी मस्टेक (Blogging Mistakes) कर जाते हैं जिसकी वजह से उन्हें सफलता नहीं मिलती और वह Demotivate हो जाते हैं फिर ब्लोग्गिंग करना छोड़ देते हैं। चलिए अब हम उन गलियों के बारे में बात करते हैं

1. Niche Selection

जब भी कोई बन्दा ब्लोग्गिंग में आ रहा है तो वह काफी कन्फ्यूज रहता है की उसे कौन सा Niche Select करना है। तो वह जल्दबाजी में कोई भी Niche Select कर लेता है। ऐसा आपको कभी नहीं करना है। और आज के टाइम में तो काफी ऐसे लोग हैं जो न्यूज ब्लोग बनाना चाहते हैं दोस्तों में मानता हूं न्यूज ब्लोग काफी चलते हैं लेकिन आज के समय में गूगल के पास भर भर न्यूज ब्लोग हैं। ऐसे में न्यूज ब्लोग में सफलता प्राप्त करने के लिए काफी ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है जोकि New ब्लौगर नहीं कर सकते हैं।

दोस्तों में आपको बस एक ही सलाह दूंगा कि जब भी आप Niche Select करो तो माइक्रो Niche को ही सलेक्ट करो। और आपको एक ही केटेगरी में काम करना है। जैसे Make Money Online, Health and Fitness, Financial Services, Bodybuilding,Software, Recipes इत्यादि। इनमें से आपको बही टॉपिक चुनाव करना है जिसमें आपको अच्छी जानकारी हो और आपको काम करने में भी आनंद आए।

2. Domain Selection

दोस्तो जब भी आप डोमेन सलेक्ट करें तो मेरी आपसे गुजारिश है कि आप.Com डोमेन को ही सलेक्ट करें।. Com बाला डोमेन काफी प्रोफेशनल होता है बाकी सभी डोमेन से। अगर आप. in डोमेन सलेक्ट करते हैं और आपकी बेवसाइट USA में रैक कर जाती है तो यूजर्स को लगता है कि यह इन्डिया की बेवसाइट है तो उसे क्या बेनिफिट मिलेगा। इसलिए आपको. Com बाला डोमेन को ही सलेक्ट करें। ये बर्लड बाइड अच्छा रैक करता है। और बाकी डोमेन नाम से प्रोफेशनल होता है। और साथ में यह भी ध्यान रखें आपका डोमेन नाम आपकी Niche के अनुसार ही हो तो काफी बेहतर है इससे आपको काफी बेनिफिट मिलेगा।

3. Content Copy & Paste

जब बन्दा अपनी बेवसाइट बना लेता है तो वह काफी कन्फ्यूज रहता है और सोच में पड़ जाता है कि अब कंटेंट कैसे लिखें। तो इस चीज को Avoid करने के लिए बन्दा कामचोर हो जाता है फिर कंट्रोल सी कंट्रोल बी करके काम करने लग जाता है। जैसे उसके सामने कोई बेवसाइट आती है उसका जो कंटेंट अच्छा लगता है तो उसे कापी करके अपने ब्लॉग में पेस्ट करने लग जाता है। दोस्तों आपको ऐसा बिल्कुल भी नहीं करना है

क्योंकि ऐसा करने से गूगल को पता लगेगा कि दोनों बेवसाइट पर एक ही कंटेंट हैं फिर गूगल कापी राइट के ईशु आपकी बेवसाइट रैंकिंग से बाहर कर देगा फिर आपको सफलता कभी नहीं मिलेगी। फिर आपका ब्लॉग फेल हो जायेगा और आप निराश होकर ब्लोग्गिंग करना छोड़ दोगे। तो दोस्तो जब भी आप कंटेंट लिखो खुद से ही लिखो किसी का कंटेंट कापी मत करो।

आजकल AI दौर काफी चल रहा है इसलिए आप AI सहारा ले सकते हैं लेकिन कुछ महीनों तक आपको खुद से ही आर्टिकल लिखने हैं। जब तक कि आपको गूगल एडसेंस का अप्रूवल नहीं मिल जाता। फिर आप AI का सहारा ले सकते हैं।
AI से कंटेंट लिखवाने के लिए भी स्किल की जरूरत पड़ेगी इसलिए आपको पहले सिखना होगा की किस तरह से हमें AI से आर्टिकल लिखवाना है ताकि वह गूगल में रैक करे।

4. Not Having a Clear Goal

दोस्तो जैसे आपने किसी की बेवसाइट देख ली और आपने जाना की बह बन्दा बेवसाइट से काफी अच्छे पैसे कमा रहा है इसलिए मैं भी कमाना चाहता हूं और परपज पता नहीं है कि मैं किया करूंगा और अपनी बेवसाइट को आगे कैसे लेकर जाऊगां। इसलिए आप जल्द बाजी में बेवसाइट बना लेते हैं। जिससे आपकी होस्टिंग और डोमेन के पैसे बर्बाद हो जाते हैं

इसलिए आपको सबसे पहले अपना Goal Clear करना है की आप ब्लोग्गिंग में क्यों आना चाहते हो। अगर आपका इरादा ब्लॉग से सिर्फ पैसा कमाने का है तो मैं आपसे कहता हूँ की आप छः 6 महीने ब्लोग्गिंग को अच्छी तरह से सीखें फिर आप ब्लोग्गिंग में आएं अगर आप सच में ब्लोग्गिंग से पैसा कमाना चाहते हैं तो। क्योंकि दोस्तों आप सभी को पता होगा ब्लोग्गिंग से तुरंत पैसे नहीं बनते हैं। कुछ लोग ही ऐसे होते हैं जिनका लक अच्छा होता है और वह जल्द ही ब्लॉग से पैसे कमा लेते हैं But ब्लोग्गिंग में आपको Definitely अपनी स्किल पर आपको काम करना होगा। ब्लोग्गिंग को अच्छी तरह से सिखना होगा। इसलिए आपको सबसे पहले अपना Goal Clear करना जरूरी है।

Related Post:

Conclusion

दोस्तो आज की पोस्ट के माध्यम से आपने जाना ”Blogging Mistakes” के बारे कुछ महत्वपूर्ण जानकारी। ब्लोग्गिंग में और भी कई Mistakes होती है जिन पर हम और भी महत्वपूर्ण पोस्ट इस बेवसाइट पर पब्लिश करेंगे। इसलिए आपको इस बेवसाइट पर विजिट करते रहना है। दोस्तों इस पोस्ट को पूरी पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद। आपका दिन शुभ हो।

Pramod Saini

Welcome! Thank you for visiting www.pramodsaini.com - a place where you can uncover the secrets of making money online. I am Pramod Saini, your companion and a fellow traveler in the world of making money online.

Leave a comment