Pro Knowledge : Backlink kise kahte hain पूरी जानकारी?

5/5 - (1 vote)

दोस्तों आज के इस लेख में हम जानेंगे कि ‘backlink kise kahte hain’ के बारे में कंप्लीट जानकारी। बैकलिंक बनाने के क्या फायदे और क्या नुकसान होते हैं इसके बारे में भी आज हम इसी पोस्ट में बात करेंगे। तो चलिए दोस्तों शुरू करते हैं आज की पोस्ट।

Backlink kise kahte hain
Backlink kise kahte hain

गूगल की कई सारी ऐल्गोरिदम कहती हैं, कीबैक लिनक्स पर हम फोकस नहीं करते, लेकिन स्टिल जो एक्स्पर्ट है वो हमेशा एडवाइस देते हैं कि आपको कुछ बैकलिंक क्रिएट करने चाहिए तो क्या करे? अब गूगल एल्गोरिदम की मानें या फिर जो ट्रेंड चला आ रहा है उसको फॉलो करे इस चीज़ पर हम बात करेंगे इस पोस्ट में और उससे भी पहले समझेंगे कि आखिर बैकलिंक होता क्या है? चलिए फिर आज की पोस्ट को शुरू करते हैं

हैलो दोस्तो मैं हूं प्रमोद सैनी वैलकम एक Pramod Saini Blog में तो जैसे मैंने बताया की बहुत सारे एसईओ एक्स्पर्ट कहते हैं कि बैकलिंक क्रिएट करने चाहिए बैकलिंक तो बहुत ही इम्पोर्टेन्ट पार्ट होता है स्ट्रैटिजी का लेकिन गूगल कई बार चिल्ला चिल्ला के बता चुका है कीबैक लिनक्स पर फोकस मत कीजिए, बैकलिंक क्रिएट मत कीजिए, स्पैमिंग मत करो, ज्यादा लिनक्स मत क्रिएट करो तो आप किसकी बात मानें यह जानना जरूरी है राइट लेकिन उससे भी पहले कीबैक लिंग होता क्या है ये समझते हैं.

Backlink Kise Kahte hain?

Backlink kise kahte hain: बैकलिंक्स शब्द आप लोगों के समझ में आ ही गया होगा। बैक लिंक बेसिकली आपकी कोई भी एक न्यू वेबसाइट है या फिर आपका एक पेज है और आपको इस नई वेबसाइट को रैंकिंग नहीं मिल रही है तो इस कंडीशन में हम अपनी वेबसाइट के लिए बैकलिंक बनाते हैं और किसी भी पॉपुलर वेबसाइट के आर्टिकल में हम अपने वेबसाइट का लिंक लगा देते हैं जिससे गूगल उस पॉपुलर वेबसाइट के जरिए गूगल आपके लिंक के थ्रू आपकी वेबसाइट पर आता है और आपकी वेबसाइट पर आकर आपके कंटेंट को क्रोल करता है अगर आपके कांटेक्ट गूगल को यूनिक लगते हैं तो आपकी वेबसाइट को गूगल सर्च इंजन में रैंक कराने लगता है इसी को हम ब्लॉगिंग की भाषा में बैक लिंक बोलते हैं.

हम मान लेते हैं कि एक वेबसाइट आपकी है और एक वेबसाइट आपके दोस्त की है इसमें जो आपके दोस्त की वेबसाइट है उसमें एक आर्टिकल है जिसमें उसने बताया है कि “ब्लॉगिंग कैसे करें” और आपने अपनी वेबसाइट में आर्टिकल लिखा है कि “ब्लॉग कैसे बनाएं” तो जो आपका दोस्त है उसने अपने आर्टिकल के नीचे लिखा कि अगर आपको ब्लॉग कैसे बनाना है तो उसमें आपके आर्टिकल का लिंक लगा देता है इससे क्या होता है यूजर आपके दोस्त की वेबसाइट के जरिए आपकी वेबसाइट पर आ जाता है तो दोनों वेबसाइट के बीच एक कड़ी जुड़ जाती है इसी को बैकलिंक कहा जाता है!

Backlink banane ke fayede

दोस्तो मैं इसके फायदे के बारे में आपको एक उदाहरण के जरिए बता देता हूं। की मान लीजिए एक आपकी वेबसाइट हैं। और एक विकिपीडिया वेबसाइट है जिसके बारे मे गूगल को अच्छे से पता हैं की इसपर रोज लाखों का ट्रैफिक आता हैं और इस वजह से गूगल विकिपीडिया पर भरोसा करता है।

Backlink banane ke fayede

तो जब आप विकिपीडिया वेबसाइट के किसी आर्टिकल में अपनी वेबसाइट का लिंक लगा देते हैं जिसके जरिए आपकी वेबसाइट पर traffic आने लगता हैं तो गूगल आपकी वेबसाइट पर भी भरोसा करने लगता हैं। गूगल समझता है विकिपीडिया जैसी वेबसाइट से आपकी वेबसाइट पर लोग आ रहे हैं तो आपकी वेबसाइट को गूगल रैंक करने लगता है।

इसलिए जब भी आप backlink बनाओ विकिपीडिया जैसी भरोसेमंद वेबसाइट पर ही बनाओ। ऐसी जगह backlinks मत बनाओ जहां आपका फायदे की वजह नुकसान हो। जैसे आप किसी स्पेमिंग वेबसाइट पर अपनी वेबसाइट का लिंक लगाते हैं तो गूगल आपकी वेबसाइट को स्पैमलिस्ट में डाल देगा फिर गूगल आपकी वेबसाइट को कभी रैंक नही करेगा। इसलिए कहता हूं जब भी आप बैकलिंक बनाओ विकिपीडिया जैसी भरोसेमंद वेबसाइट पर ही बनाओ।

1.Search Engine Ranking Improve

Quality Backlinks आपकी वेबसाइट की search इंजन Ranking को बढ़ाने में सहायता करते हैं। जब आपकी वेबसाइट पर Reputable और authoritative website से backlink मिलता है तो गूगल search engine आपके content को Relavant और valuable समझता है जिससे आपकी वेबसाइट की रैंकिंग बढ़ती है।

2.Referral Traffic Increase होता है

अगर आप अपनी वेबसाइट के लिए high quality के backlinks बनाते हैं तो ये दूसरी website से आने wala Referral Traffic को भी बढ़ता है। दोस्तो अगर आपके content से जुड़ा हुआ किसी user को Interesting तो वह उस link पर click करके आपकी वेबसाइट पर आ जाता है। जिससे आपकी वेबसाइट का traffic boost होता है।

3.Website की Authority बढ़ती है

दोस्तो अगर आपकी वेबसाइट को Authoritative और reliable website से backlink मिलता है तो इससे आपकी वेबसाइट की Authority भी बढ़ जाती है जिससे आपकी audience आप पर trast करने लगती है। और आपकी niche में आपकी इमेज बढ़ जाती है।

4.Indexing में मदद मिलती हैं

Search engine अक्सर backlinks के through New pages को discover करते हैं। अगर दोस्तो आपकी वेबसाइट पर high quality के backlinks हैं तो यह आपके new content को Index करने में मदद करते हैं।

5.Organic Ranking Improve होती है

Quality backlinks आपकी वेबसाइट के Organic Ranking को बढ़ाने में काफी मदद करते हैं। अगर आपकी वेबसाइट पर relevant keywords के साथ साथ high quality के baclinks हैं तो आपके content को google के search results में अच्छी position मिलती है।

FAQ

  • क्या सभी backlinks समान रूप से मूल्यवान हैं?

नहीं, सभी backlinks समान रूप से मूल्यवान नहीं हैं. उच्च गुणवत्ता वाले backlinks, जैसे कि उच्च रैंक वाली वेबसाइटों से प्राप्त backlinks, निम्न गुणवत्ता वाले backlinks, जैसे कि low-quality websites से प्राप्त backlinks की तुलना में अधिक मूल्यवान होते हैं.

  • क्या मैं backlinks खरीद सकता हूँ?

हां, आप backlinks खरीद सकते हैं, लेकिन यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि यह एक खतरनाक अभ्यास हो सकता है. Google अत्यधिक खरीदे गए backlinks को एक penalty के रूप में देख सकता है, जिससे आपकी वेबसाइट की खोज इंजन रैंकिंग में गिरावट आ सकती है.

  • क्या मैं backlinks बना सकता हूँ?

हां, आप backlinks बना सकते हैं, लेकिन यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि यह एक प्राकृतिक तरीके से किया जाना चाहिए. Google कृत्रिम रूप से बनाए गए backlinks को भी एक penalty के रूप में देख सकता है.

Conclusion

आज की पोस्ट के माध्यम से हमनें जाना “backlink kise kahte hain” and “backlink banane ke kya fayede hain” के बारे में कम्पलीट जानकारी। उम्मीद करता हूं ये पोस्ट आपको ब्लोग्गिंग में थोड़ा हेल्प जरूर करेगी। दोस्तों पोस्ट को पूरी पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद।अगर आपके मन में  ब्लोग्गिंग से जुड़ी किसी भी तरह के सबाल हो तो आप हमें ज़रूर बताएं।

Pramod Saini

Welcome! Thank you for visiting www.pramodsaini.com - a place where you can uncover the secrets of making money online. I am Pramod Saini, your companion and a fellow traveler in the world of making money online.

Leave a comment