Benefit OF Mutual Fund Investment – म्युचुअल फंड में निवेश के लाभ

3/5 - (2 votes)

नमस्कार दोस्तों- आज के इस लेख में हम जानेंगे Benefit OF Mutual Fund Investment और Mutual fund Investment Benefits के बारे में स्टेप by स्टेप पूरी जानकारी। जो व्यक्ति Mutual Fund में Investment करना चाहते हैं या Mutual Fund में Investment की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं उन सभी के लिए यह पोस्ट हेल्पफुल साबित होगी। इसलिए इस लेख को शुरू से लेकर लास्ट तक अवश्य पढ़ें। चलिए दोस्तों अब जानते हैं Benefit OF Mutual Fund Investment और Mutual fund Investment Benefits के बारे में स्टेप by स्टेप पूरी जानकारी।

Benefit OF Mutual Fund Investment

म्युचुअल फंड में कैसे निवेश किया जाता है : Benefit OF Mutual Fund Investment

आप सभी को तो ये पता ही होगा की म्युचुअल फंड निवेश के लिए सबसे अच्छा विकल्प माना जाता है जहां पर हमें रिटर्न भी अधिक मिलता है! म्युचुअल फंड में निवेश के लिए इसे समझना बहुत जरुरी होता है इससे आपको निवेश के फैसले में मदद मिलती है.शेयर बाजार की तुलना में भी म्युचुअल फंड में निवेश करना अच्छा माना जाता है क्योकि शेयर बाजार की तुलना में जोखिम कम रहता है आइये जानते हैं म्युचुअल फंड क्या है,इसमें कितना रिटर्न मिलता है!इसकी कितनी कैटेगिरी होती हैं,और साथ में यह भी जानेंगे की म्युचुअल फंड में कैसे निवेश कर सकते हैं!

What is a Mutual Fund

म्युचुअल फंड कंपनियां निवेशकों से जितना पैसा जुटाती है वह उस पैसे को गवर्नमेंट सेक्यूरोटी,एवं शेयर बाजार में निवेश करती हैं इसके बदले म्युचुअल फंड कंपनियां निवेशकों से फीस लेती हैं देश में काफी म्युचुअल फंड हॉउस हैं जिसमे एक फंड मैनेजर होता है जिसे मार्किट की अच्छी जानकारी होती है वह अपनी समँझ के अनुशार ऐसे फंड में निवेश करता है जिसमे सबसे अधिक मुनाफा मिलता है! 

Benefit OF Mutual Fund Investment: जिन लोगो को शेयर बाजार की जानकारी नहीं होती है उन लोगो के लिए म्युचुअल फंड एक अच्छा विकल्प है, इसमें निवेश हेतु अलग-अलग स्कीम होती हैं निवेशक अपने हिसाब से स्कीम चुन सकते है।

Mutual fund Investment Benefits

म्युचुअल फंड में निवेश के काफी फायदे होते हैं इसमें आपका निवेश किया गया फंड,फंड मैनेजर द्वारा मैनेज किया जाता है फंड मैनेजर आपका पैसा सोच समझकर निवेश करता है जिससे आपको रिटर्न अच्छा मिलने की सम्भावना होती है क्योकि यहाँ सिर्फ एक शेयर की बजाए अलग-अलग शेयर में या एसेट क्लाश में पैसा लगाया जाता है! 

इससे अगर एक में जोखिम है तो दूसरे में यह कवर हो जाता है और कुछ पैसा आपका डेट फंड में भी निवेश किया जाता है जिससे अगर मार्किट में गिराबट भी आती है तो भी आपका पैसा सुरछित रहता है इससे आप ईएलएसस केटेगिरी में निवेश करने से आप टैक्स से भी बच सकते हैं!

म्युचुअल फंड के प्रकार – Types of Mutual Funds

ग्रोथ/इक्विटी म्युचुअल फंड,Types of Mutual Funds इस प्रकर के म्युचुअल फंड में रकम का अधिकतम हिस्सा इक्विटी में निवेश किया जाता है। इसलिए इस में रिस्क भी ज्यादा होता है! इस स्कीम में निवेशको को दो विकल्प दिए जाते है या तो वो कैपिटल ग्रोथ चुने या फिर डिविडेंड स्कीम, इस ऑप्सन को वह बाद में बदल भी सकते हैं। अधिक समय के निवेश के लिए यह आप्सन अच्छा माना जाता है ,इसमें आपकी 10 साल का औसत रिटर्न 12 से 15 फीसदी तक होता है।

 कैटेगरी : मल्टीकैप फंड ,लार्जकैप फंड ,मिडकैप फंड ,स्मॉलकैप फंड, लार्ज एंड मिडकैप फंड ,इत्यादि!

सॉल्यूशन ओरिएटेड स्कीम

ये स्कीम किसी खास लक्ष्य या समाधान के हिसाब से बनायीं जाती है इस स्कीम में रिटारमेंट एवं बच्चो की पढाई जैसे लक्ष्य हो सकते हैं.

बैलेंस्ड फंड/हाईब्रिड स्कीम

इस प्रकार के फंड में इक्विटी ओर डेट दोनों में निवेश किया जाता है , जिससे निवेशको की इनकम बढ़ने के साथ -साथ उन्हें अच्छी नियमित आय भी मिलती है इस स्कीम में पहले ही बता दिया जाता है की आपका कितना पैसा किस स्कीम में लगाया गया हैं।

डेट/ इनकम स्कीम

डेट फंड उनके लिए काफी अच्छा होता है जो ज्यादा रिस्क नहीं लेना चाहते है और नियमित और स्थिर आय चाहते है इस स्कीम में मार्किट की गिरावट का कोई असर नहीं पड़ता क्योकि इस स्कीम में रकम कम्पनिओं के डिवेंचर और सरकारी सेक्युर्टी में फंड को निवेश किया जाता हैं इसमें इक्विटी के मुकावले आय काम होती हैं इस फंड में 10 साल की औसत रिटर्न 8 से 10 फीसदी हो सकती हैं।

कैटेगरी : शॉर्ट ड्यूरेशन ,मिडिया ड्यूरेशन ,लॉग ड्यूरेशन ,अल्ट्रा शॉर्ट ड्यूरेशन फंड ,लिक्विड फंड

मुश्त और SIP की सुविधा – Mutual fund Investment Benefits

म्युचुअल फंड में निवश करने बालो को यूनिट होल्डर कहा जाता है म्युचुअल फंड कम्पनियाँ फंड जमा करने के लिए न्यू फंड ऑफर , जारी करती है ,म्युचुअल फंड में निवेश करने वालो को यूनिट दी जाती हैं आप एक ही बार में आपने सारा पैसा निवेश कर सकते हैं या SIP के जरिए भी निवेश कर सकते है। और जाने 👇👇

म्युचुअल फंड में कैसे निवेश करे – Mutual fund Investment Benefits

म्युचुअल फंड में निवेश करने के लिए आप किसी म्युचुअल फंड वेबसाइट पर जाकर सीधे निवेश कर सकते है अगर आप चाहे तो किसी म्युचुअल फंड एडवाईजर की सेवा भी ले सकते है अगर आप सीधे निवेश करते है तो म्युचुअल फंड स्कीम के डॉयरेक्ट प्लान में भी निवेश कर सकते है!

अगर आप किसी एडवाईज़र की मदद से निवेश कर है। डायेरक्ट प्लान में निवेश करने का एक फयदा भी है की इसमें आपको कमीशन नहीं देना पड़ता है इसलिए लम्बी अवधि के लिए आपका रिटर्न काफी अधिक बढ़ जाता है।

Read More Also:

How Can I Earn Money Online In India
ऑनलाइन बिज़नेस कैसे शुरू करें

Conclusion 

आज के इस लेख में जाना Benefit OF Mutual Fund Investment और Mutual fund Investment Benefits के बारे में स्टेप by स्टेप पूरी जानकारी। इस पोस्ट में Mutual Fund Investment के लिए बताया गया है Mutual Fund Investment अपनी समझ के अनुशार ही करें। www.Pramodsaini.com ब्लॉग Mutual Fund Investment से हुए किसी भी तरह की लाभ या हानि की गारंटी नहीं लेता हैं। उम्मीद करता हूं ये पोस्ट आपके लिए काम आएगी। पोस्ट आपको अच्छी लगी हो तो इसे आगे भी शेयर जरूर करें। पोस्ट को पूरी पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यबाद। आपका दिन शुभ हो।

 

Pramod Saini

Welcome! Thank you for visiting www.pramodsaini.com - a place where you can uncover the secrets of making money online. I am Pramod Saini, your companion and a fellow traveler in the world of making money online.

Leave a comment