Blogging Kaise Kare In Hindi – Online Best Job Blogging Earn Money Online

5/5 - (1 vote)

नमस्कार ”दोस्तों आज की पोस्ट के माध्यम से हम Step By स्टेप ”blogging kaise kare in hindi”दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि किसी भी टॉपिक पर अपना ब्लॉग बनाने और उसमें समय-समय पर कंटेंट पब्लिश करते रहने के लिए यह एक ऐसी  Job है जिसमे हम अपने मालिक हम खुद होते हैं। इस जॉब में किसी के ऊपर कोई दबाव नहीं होता है कि आप अपना काम कब से शुरू करें।आप अपनी मर्जी से काम करने का समय भी तय करते हैं।”तो दोस्तों क्या आप ऐसा कुछ करना चाहेंगे…..?

Blogging Kaise Kare In Hindi

Free Me Blogging Kaise Kare In Hindi

दोस्तों, हमारी इस पोस्ट ‘’blogging kaise kare in hindi’’ को पढ़ने के बाद आपके मन में आने वाले सभी सवालों के जवाब मिल जाएंगे, वैसे तो इंटरनेट से पैसे कमाने के कई तरीके हैं, जिनमें से कुछ नकली भी हैं, लेकिन यह एक ऐसा काम है जो इंसान करता है।  उसे सफल होने से कोई नहीं रोक सकता, लेकिन इस काम को करने के लिए काफी धैर्य की जरूरत होती है।इसलिए जब तक आपको सफलता नहीं मिल जाती तब तक आपको अपने काम पर भरोसा करते हुए लगातार काम करते रहना है।

इस जॉब मे सफल होने मे कम से कम 4 महीने की आबस्यक्ता होती है उसके बाद आप 30 से 40 हजार पर महीने आसानी से कमा सकते हैं दोस्तों इस जॉब के लिए आपके पास एक Android फ़ोन या लैपटॉप होना चाहिए, आप इस काम को बिल्कुल फ्री में शुरू कर सकते हैं।

Blogging Kaise Kare In Hindi

आप जिस भी टॉपिक पर ब्लॉग बनाना चाहते हैं उस पर ब्लॉग बनाएं, लेकिन आपको बस इतना ध्यान रखना है कि आपकी पोस्ट को पढ़ने के बाद यूजर फिर से आपके ब्लॉग पर आए और निराश होकर वापस न जाए और यूजर को वह जानकारी मिले जो वह आपके ब्लॉग पर चाहता है। . अगर ब्लॉग रैंक करता है तो आपके ब्लॉग को बेशुमार ट्रैफिक मिलना शुरू हो जाएगा।

ब्लॉग्गिंग शुरू करने के लिए आपको बहुत सी बातों का ध्यान रखना होता है जैसे ब्लॉग में लिखे कंटेंट को समय-समय पर अपडेट करना, ब्लॉग में रिस्पॉन्सिव थीम का इस्तेमाल करना, कॉपीराइट फ्री इमेज का इस्तेमाल करना आदि इसके लिए हम अपने ब्लॉग में कंटेंट पब्लिश करते हैं।

ब्लॉगिंग सीखने के लिए आपको हमारे ब्लॉग में बने रहना होगा ताकि आपको ब्लॉगिंग सीखने में मदद मिल सके !

ब्लॉग से कितनी अर्निग होती है:Online Best Job Blogging

ब्लॉग से इनकम ब्लॉग पर दिखाए गए विज्ञापन  पर निर्भर करती है यूजर जब आपके विज्ञापन पर क्लिक करता है तभी ब्लॉग से कमाई होती है यह कमाई कम और ज्यादा होती रहती है ,क्योकि यह कमाई CPC (सी पी सी) पर निर्भर करती है जो। पॉइंट 5 से 1$ के  बीच हो सकती है!

और यदि आपके blog पर एक दिन में 1000 यूजर आते है।  और यह 50  विज्ञापन पर Clicks करते है जिसकी CPC आपके पॉइंट 10  डालर मिलते है तब आप अपने ब्लॉग से एक दिन में  5$ की अर्निग करेंगे, इसके अलावा आप अपने ब्लॉग पर लगातार काम करते रहेंगे, जिससे आपका ट्रैाफिक भी बढ़ता रहेगा अर्निंग भी बढ़ती रहेगी.

ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए विज्ञापन के अलाबा और भी काफी तरीके हैं जैसे-एफिलिएट मार्केटिंग,इबुक सेलिंग,और अपना कोर्स बेचकर भी आप ब्लॉग से काफी पैसे कमा सकते हैं

दोस्तों अगर आप भी अपना एक ब्लॉग शुरू करना चाहते है और ब्लॉगिंग से पैसे कामना चाहते हैं तो में आप से गुजारिश करूँगा की आप शुरू में फ्री बाले ब्लॉग Blogger.com से ही ब्लॉगिंग स्टार्ट करें,

Read More:

क्योकि दोस्तों फ्री ब्लॉग में आपसे शुरू में काफी गलतियां भी होंगी जिनसे आपको काफी कुछ सिखने को मिलेगा ,और जब आप पूरी तरह से Blogging सीख जाओ और ब्लॉग से कुछ पैसे भी कमाने लगो तब ही आपको ब्लॉगर से वर्डप्रेस में जाना है 

Blogging शुरू करने से पहले कौन सी बातें ध्यान रखना जरुरी है

दोस्तों बहुत सी ऐसी बातें हैं जो blogging kaise kare in hindi से पहले ध्यान रखना जरुरी है जिससे आप का ब्लॉग एक प्रोफेशनल हो और जिससे आप का ब्लॉग रैंक में जल्दी आये और साथ ही एडसेन्स का अप्रूबल मिलने में भी किसी प्रकार की कोई समस्या न आये ,दोस्तों कुछ लोग ऐसे होते हैं जो अपना ब्लॉग तो बना लेते है YouTube टूटोरियल देखकर लेकिन वे ब्लॉग्गिंग के consept कांसेप्ट को समझ नहीं पाते जिससे उनको एडसेन्स का अप्रूबल भी नहीं मिलता और लास्ट में ब्लॉग्गिंग करना छोड़ देते हैं!

Niche का चयन करना

ब्लॉग्गिंग शुरू करने से पहले niche का चयन करना बहुत जरुरी है क्योकि niche के अनुसार बनाये गए ब्लॉग जल्दी पॉपुलर होते हैं ब्लॉगर एक ही टॉपिक पर अपने सारे आर्टिकल अपने ब्लॉग पर पब्लिश करते हैं और जब कोई यूजर उस niche से रिलेटिड कोई भी पोस्ट पड़ता है और उसे लगता है की उसके जरुरत के अनुसार सारी पोस्ट उस ब्लॉग में हैं तो बो उस ब्लॉग पर सबसे जयदा टाइम देता है जिससे ब्लॉग जल्दी रैंक करता है और एक ही niche से एडसेन्स अप्रूबल में भी मदद मिलती है!

Niche किसे कहते है

niche आपकी एक कैटेगिरी होती है जिस कैटेगिरी में आप ब्लॉग या वेबसाइट बनाना चाहते है और आप को अपने ब्लॉग के लिए एक ही कैटेगिरी चुन्नी होगी जैसे की -हेल्थ,मार्केटिंग,मेक मनी ऑनलाइन,टेक्नोलॉजी,साइंस,स्पोर्ट्स,इत्यादि!  

किसी का कंटेंट अपने ब्लॉग पर कॉपी पेस्ट न करें 

नए ब्लॉगर ये गलती सबसे जयदा करते हैं की किसी और का ब्लॉग जो नंबर 1 रैंक पर चल रहा होता है उसी के पोस्ट को कॉपी पेस्ट कर देते हैं और सोचते  है की उनका ब्लॉग भी गूगल के  नंबर 1 पेज में जल्दी रैंक करेगा,दोस्तों में आपकी जानकारी के लिए बता दूं की ऐसा कभी नहीं होगा, इससे बल्कि  उनका ही नुकशान होगा और सबसे बड़ा नुकशान ये होगा की उनके कंटेंट पर कॉपीराइट का इशू आ जायेगा और उनकी पोस्ट को गूगल से मिटा दिया जायेगा !

डोमेन नाम छोटा होना चाहिए 

कुछ लोगो को शुरू में पता नहीं होता की डोमेन नाम बड़ा होने से क्या नुकशान होता है वे डोमेन नाम बड़ा खरीद लेते हैं जो की गूगल में रैंक देर से करता है और लोगो को बड़ा नाम याद भी नहीं रहता हैं इसलिए आप ब्लॉग शुरू करने से पहले अपना डोमेन नाम छोटा है खरीदें जिससे आप का ब्लॉग जल्दी रैंक करे !

आपका डोमेन वेबसाइट के टॉपिक पर है होना चाहिए 

जिस केटेगरी में आप अपना ब्लॉग बनाना चाहते हैं उसी केटेगरी के नाम से मिलता झुलता ही डोमेन नाम खरीदें जिससे आपका ब्लॉग एक प्रोफेसनल लगेगा ये भी ब्लॉग को जल्दी रैंक करने में मदद करता है  

एडसेन्स सपोर्ट लैंग्वेज 

दोस्तों आप इस बात का जरूर ध्यान रखे की अपने ब्लॉग में एडसेन्स सपोर्ट लैंग्वेज से ही ब्लॉग लिखना है क्युकी अगर ब्लॉग की लैंग्वेज एडसेन्स सपोर्ट नहीं होगी तो आपको एडसेन्स का अप्रूबल नहीं मिलेगा और आपकी सारी करी कराई  मेहनत बेकार जाएगी 

Google Adsense Support L`anguage   

हिंदी, अंग्रेजी, उर्दू ,तमिल,बंगाली, 

Unsporting language 

तेलगु,मराठी, कनाडा,गुजराती इत्यादि ! 

दोस्तों इन सब बातो के अलाबा भी आपको और भी बहुत सी बातो पर ध्यान देना है जैसे रेस्पॉन्सिव थीम अच्छे Keyword और होस्टिंग भी अच्छी खरीदें जिससे आपके ब्लॉग,या वेबसाइट की स्पीड ठीक रहे और अपने ब्लॉग की पोस्ट पर आधारित पिच्चर का इस्तेमाल करना इत्यादि  !

Conclusion

दोस्तों आज की पोस्ट के माध्यम से हम Step By स्टेप ”blogging kaise kare in hindi” दोस्तों इस Pramodsaini.com ब्लॉग में हम Make Money Online Blogging और Affiliate Marketing से संबंधित बहुत ही उपयोगी पोस्ट शेयर करते रहते हैं जिससे की आपको ऑनलाइन पैसे कमाने में काफी हेल्प करेंगी। मुझे आशा है कि आपको यह पोस्ट पसंद आई होगी, अगर आपका ब्लॉगिंग से संबंधित कोई प्रश्न है, तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं!

Pramod Saini

Welcome! Thank you for visiting www.pramodsaini.com - a place where you can uncover the secrets of making money online. I am Pramod Saini, your companion and a fellow traveler in the world of making money online.

Leave a comment