क्रिप्टो करेंसी कहां से खरीदें : टॉप 5 एक्सचेंज्स जो आपके लिए सही हो सकते हैं

Rate this post

दोस्तों आज के इस लेख के माध्यम से हम जानेंगे क्रिप्टो करेंसी कहां से खरीदें के बारे में पूरी जानकारी। क्रिप्टो करेंसी को भारत में क्रिप्टो एक्सचेंज प्लेटफॉर्म के जरिए खरीदा जा सकता है। इन प्लेटफॉर्म पर जाकर अपना अकाउंट बना सकते हैं। उसके बाद बैंक से प्लेटफॉर्म पर पैसे ऐड करके आप किसी क्रिप्टोकरेंसी को खरीद सकते हैं।

क्रिप्टो करेंसी कहां से खरीदें
क्रिप्टो करेंसी कहां से खरीदें

भारत में क्रिप्टो करेंसी कहां से खरीदें प्लेटफॉर्म निम्नलिखित हैं

  • WazirX
  • CoinDCX
  • Unocoin
  • Bitbns
  • Coinswitch Kuber

WazirX

क्रिप्टो करेंसी कहां से खरीदें

क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज में से एक है। WazirX को 2018 में स्थापित किया गया था और यह अब भी दुनिया के सबसे बड़े क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज में से एक, बाइनेंस, के द्वारा मालिक है। यह कई प्रकार की क्रिप्टोकरेंसी प्रदान करता है। 

WazirX बिटकॉइन (BTC), इथेरियम (ETH), लाइटकॉइन (LTC), और रिपल (XRP) शामिल 100 से अधिक अलग-अलग क्रिप्टोकरेंसी को सपोर्ट करता है। यह एक यूजर-फ्रेंडली इंटरफेस है। WazirX प्लेटफ़ॉर्म को शुरू करने वाले के लिए भी उपयोग करना आसान है। इसके पास एक सरल लेआउट और साफ-सुथ्र अनुकूलन है। 

WazirX दोनों खरीदने और बेचने के लिए क्रिप्टोकरेंसी के लिए एक फ्लैट शुल्क 0.2% लेता है। यह भारत की मार्केट में से एक सबसे कम शुल्क है। यह सुरक्षित है। 

WazirX अपने उपयोगकर्ताओं के पैसे को सुरक्षित करने के लिए कई सुरक्षा के लिए उपयोग करता है, जिनमें ड्यू फैक्टर ऑथेंटिकेशन और कोल्ड स्टोरेज शामिल है।

CoinDCX

यह एक पॉपुलर क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज प्लेटफ़ॉर्म है। CoinDCX का 2022 में 1.4 करोड़ से अधिक रजिस्टर्ड यूज़र्स थे। यह कई प्रकार की क्रिप्टोकरेंसी प्रदान करता है। 

CoinDCX 500 से अधिक अलग-अलग क्रिप्टोकरेंसी को सपोर्ट करता है, जिनमें बिटकॉइन (BTC), इथेरियम (ETH), लाइटकॉइन (LTC), और रिपल (XRP) शामिल हैं। यह एक यूजर-फ्रेंडली इंटरफेस है। CoinDCX प्लेटफ़ॉर्म को शुरू करने वाले के लिए भी उपयोग करना आसान है। इसके पास एक सरल लेआउट और साफ-सुथ्र अनुकूलन है। 

CoinDCX दोनों खरीदने और बेचने के लिए क्रिप्टोकरेंसी के लिए एक फ्लैट शुल्क 0.1% लेता है। यह भारत की मार्केट में से एक सबसे कम शुल्क है। CoinDCX अपने उपयोगकर्ताओं के पैसे को सुरक्षित करने के लिए कई सुरक्षा के लिए उपयोग करता है।

Unocoin

क्रिप्टो करेंसी कहां से खरीदें

यह एक पुराना क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज प्लेटफ़ॉर्म है। Unocoin को 2013 में स्थापित किया गया था और यह अब भी भारत में सबसे पुराने क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज में से एक है। यह कई प्रकार की क्रिप्टोकरेंसी प्रदान करता है। 

Unocoin बिटकॉइन (BTC), इथेरियम (ETH), लाइटकॉइन (LTC), और रिपल (XRP) शामिल हैं 100 से अधिक अलग-अलग क्रिप्टोकरेंसी को सपोर्ट करता है। यह एक यूजर-फ्रेंडली इंटरफेस है। Unocoin प्लेटफ़ॉर्म को शुरू करने वाले के लिए भी उपयोग करना आसान है। इसके पास एक सरल लेआउट और साफ-सुथ्र अनुकूलन है। 

Unocoin दोनों खरीदने और बेचने के लिए क्रिप्टोकरेंसी के लिए एक फ्लैट शुल्क 0.25% लेता है। यह भारत की मार्केट में से एक सबसे कम शुल्क है। यह सुरक्षित है। Unocoin अपने उपयोगकर्ताओं के पैसे को सुरक्षित करने के लिए कई सुरक्षा के लिए उपयोग करता है

Bitbns

क्रिप्टो करेंसी कहां से खरीदें

यह एक पॉपुलर क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज प्लेटफ़ॉर्म है। Bitbns का 2023 में 40 लाख से अधिक रजिस्टर्ड यूज़र्स थे। यह कई प्रकार की क्रिप्टोकरेंसी प्रदान करता है। Bitbns 510 से अधिक अलग-अलग क्रिप्टोकरेंसी को सपोर्ट करता है, जिनमें बिटकॉइन (BTC), इथेरियम (ETH), लाइटकॉइन (LTC), और रिपल (XRP) शामिल हैं। 

Bitbns प्लेटफ़ॉर्म को शुरू करने वाले के लिए भी उपयोग करना आसान है। इसके पास एक सरल लेआउट और साफ-सुथ्र अनुकूलन है। क्रिप्टो करेंसी कहां से खरीदें Bitbns दोनों खरीदने और बेचने के लिए क्रिप्टोकरेंसी के लिए एक फ्लैट शुल्क 0.1% लेता है। यह भारत की मार्केट में से एक सबसे कम शुल्क है। यह सुरक्षित है। Bitbns अपने उपयोगकर्ताओं के पैसे को सुरक्षित करने के लिए कई सुरक्षा के लिए उपयोग करता है

Coinswitch Kuber

यह एक पॉपुलर क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज प्लेटफ़ॉर्म है। Coinswitch Kuber का 2023 में 100 लाख से अधिक रजिस्टर्ड यूज़र्स थे। यह कई प्रकार की क्रिप्टोकरेंसी प्रदान करता है। Coinswitch Kuber 100 से अधिक अलग-अलग क्रिप्टोकरेंसी को सपोर्ट करता है, जिनमें बिटकॉइन (BTC), इथेरियम (ETH), लाइटकॉइन (LTC), और रिपल (XRP) शामिल हैं। यह एक यूजर-फ्रेंडली इंटरफेस है। 

Coinswitch Kuber प्लेटफ़ॉर्म को शुरू करने वाले के लिए भी उपयोग करना आसान है। इसके पास एक सरल लेआउट और साफ-सुथ्र अनुकूलन है। 

Coinswitch Kuber दोनों खरीदने और बेचने के लिए क्रिप्टोकरेंसी के लिए एक फ्लैट शुल्क 0.1% लेता है। यह भारत की मार्केट में से एक सबसे कम शुल्क है। Coinswitch Kuber अपने उपयोगकर्ताओं के पैसे को सुरक्षित करने के लिए कई सुरक्षा के लिए उपयोग करता है।’

क्रिप्टो करेंसी खरीदने से पहले इन बातों का रखें ध्यान

  • क्रिप्टो करेंसी एक जोखिम भरा निवेश है। इसकी कीमत में उतार-चढ़ाव होना स्वाभाविक है। इसलिए, आपको केवल उतना पैसा निवेश करना चाहिए जितना आप खोने के लिए तैयार हों।
  • क्रिप्टो करेंसी की खरीदारी के लिए आपको अपना KYC (पहचान सत्यापन) पूरा करना होगा।
  • क्रिप्टो करेंसी को सुरक्षित रखने के लिए आपको एक सुरक्षित वॉलेट में स्टोर करना चाहिए।

Conclusion

आज की पोस्ट के माध्यम से हमने जाना क्रिप्टो करेंसी कहां से खरीदें के बारे में कम्पलीट जानकारी। दोस्तों यदि आपको यह पास पसंद आयी हो तो इसे आगे भी अपने दोस्तों में शेयर जरूर करें। हमने इस पोस्ट में कुछ प्लेटफॉर्म के बारे में डिटेल में जानकारी देने की कोसिस की है इन प्लेटफॉर्म पर जाकर अपना अकाउंट बना सकते हैं। उसके बाद बैंक से प्लेटफॉर्म पर पैसे ऐड करके आप किसी क्रिप्टोकरेंसी को खरीद सकते हैं।

Pramod Saini

Welcome! Thank you for visiting www.pramodsaini.com - a place where you can uncover the secrets of making money online. I am Pramod Saini, your companion and a fellow traveler in the world of making money online.

Leave a comment