Email Marketing Se Paise Kaise Kamaye – Easy सबसे आसान तरीका

5/5 - (1 vote)

नमस्कार दोस्तों: आज के इस लेख में  हम जानेंगे email marketing se paise kaise kamaye स्टेप by स्टेप पूरी जानकारी। दोस्तों वर्ल्ड में लगभग 80% लोग Email Marketing दुवारा अपने प्रोडक्ट या सर्विस को ऑनलाइन लोगो तक पहुंचते हैं। लेकिन 80 % लोगो में से 35 % लोग ही Email Marketing से अच्छी कमाई कर पाते हैं। क्योकि उनको Email Marketing की अच्छी जानकारी होती हैं। 

Email Marketing Se Paise Kaise Kamaye
Email Marketing Se Paise Kaise Kamaye – Easy सबसे आसान तरीका

शुरूआती समय में Email Marketing शुरू करने के लिए आपको किसी प्रकर के इन्वेस्टमेंट करने की जरुरत नहीं हैं। आज के समय में Email मार्केटिंग करने के लिए काफी ऐसे प्लेटफॉर्म हैं जहां पर फ्री में रजिस्टेशन करने Email Marketing करना स्टार्ट कर सकते हैं। इसलिए दोस्तों आज की पोस्ट के माध्यम से आप जानेंगे email marketing se paise kaise kamaye स्टेप by स्टेप पूरी जानकारी। 

Email Marketing क्या है Email Marketing Se Paise Kaise Kamaye

Email Marketing Se Paise Kaise Kamaye

ईमेल मार्केटिंग एक प्रकार की इलेक्ट्रॉनिक मेल मार्केटिंग होती है जिसके जरिए ऑनलाइन बिजनेसमैन अपने प्रोडक्ट या सर्विस की मार्केटिंग के लिए ईमेल मार्केटिंग का प्रयोग करते हैं ईमेल मार्केटिंग करने के लिए मार्केट में काफी सॉफ्टवेयर उपलब्ध है जिसके जरिए हम मेल द्वारा मार्केटिंग करके महीने के लाखों रुपए कमा सकते हैं

अपने प्रोडक्ट या सर्विस की मार्केटिंग के लिए ईमेल मार्केटिंग एक सबसे अच्छा विकल्प है ईमेल मार्केटिंग के जरिए हम किसी भी एफिलिएट नेटवर्क यह प्रोडक्ट को सेलेक्ट करके हम उसकी मार्केटिंग कर सकते हैं और ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं. 

Email Marketing कैसे काम करती हैं

ईमेल मार्केटिंग एक ऐसा सॉफ्टवेयर होता है जिसके जरिए हम हजारों नहीं बल्कि लाखों लोगों को एक साथ मेल भेज कर अपने प्रोडक्ट या सर्विस को दुनिया भर में पहुंचा सकते हैं और उनका भली-भांति  से विचार कर सकते हैं. 

Email Marketing Se Paise Kaise Kamaye

ईमेल मार्केटिंग सॉफ्टवेयर के जरिए हम यह भी आसानी से पता कर सकते हैं कि हमारा प्रोडक्ट या सर्विस किन-किन लोगों तक पहुंचा है और, कितने लोगों ने हमारे लिंक पर क्लिक करके  प्रोडक्ट को खरीदा है. 

दोस्तो आज के समय में ईमेल मार्केटिंग का उपयोग ऑनलाइन बिजनेस में सबसे ज्यादा किया जाता है जैसे कि अपने shop का प्रचार and अपने ब्लॉग या वेबसाइट का प्रचार करने, और अपने नए प्रोडक्ट को प्रचार करने में क्या जाता है 

Email Marketing कैसे शुरू करे

Email Marketing शुरू करने की सबसे खास बात है की इसमें हमें किसी भी प्रकार की कोई इन्वेस्टमेंट करने की जरुरत नहीं होती हैं। ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए कोई भी व्यक्ति Email Marketing शुरू कर सकता हैं। इसके लिए आपके पास कोई प्रोडक्ट या सर्विस होना अनिवार्य हैं तभी आप Email Marketing शुरू करके ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं। 

Email Marketing शुरू करने के लिए किसी डिग्री या अच्छे लेवल की पढाई की जरुरत नहीं होती ,वल्कि Email Marketing  सॉफ्टवेयर को use करना आना चाहिए। Email Marketing शुरू करने के लिए मार्किट में काफी टूल्स हैं जिनके जरिये आप Email Marketing शुरू कर सकते हैं। 

Email Marketing सॉफ्टवेयर का use करके Automatic Email Subscribers भेजकर बहुत ही आसानी से ईमेल मार्केटिंग शुरू कर सकते हैं। इसके लिए किसी प्रकार की म्हणत की जरुरत नहीं होती है। ये सारा काम ईमेल मार्केटिंग सॉफ्टवेयर दुवारा Automatic होता है।

Email Marketing करने के लिए सबसे पहले आपको ईमेल लिस्ट इखट्टा करना होता हैं। अगर आपके पास 6 हजार से 7 हजार ईमेल की लिस्ट हो जाती हैं तो आप Email Marketing करके ऑनलाइन इनकम कर सकते हैं। काफी ऐसे तरीके हैं जिनसे आप लोगो से ईमेल प्राप्त कर उन्हें प्रोडक्ट या सर्विस को सेल कर सकते हैं .

लोगो से Email Address कैसे प्राप्त करें

Email Marketing Se Paise Kaise Kamaye
email marketing se paise kaise kamaye

दोस्तों लोगो से Email Address प्राप्त करने के काफी तरीके हैं जिनसे आप लोगो के ईमेल प्राप्त कर सकते हैं। लोगो से Email Address प्राप्त करने के बाद Email Marketing करना शुरू कर सकते हैं। लोगो से Email Address कैसे प्राप्त करे इसके लिए हम आपको कुछ आसान तरीके बता रहे हैं। 

Social Media दुवारा

इसके लिए आपको अपना एक फेसबुक पेज बनाना होगा फिर आप उस पेज पर ऑनलाइन मेक मनी से रेलेटेड कंटेंट पब्लिश करने होंगे। आपको अपने पेज पर हेल्पफुल कंटेंट पब्लिश करते रहना होगा और ऑनलाइन पैसे कमाने से सम्बंधित टिप्स शेयर करने होंगे। और ऑनलाइन मेक मनी से रिलेटेड अधिक टिप्स पराप्त करने के लिए उनसे आप ईमेल मांग सकते हैं ऐसा आप Instagram,ट्वीटर पर भी इस तरीके को फॉलो करके ईमेल लिस्ट बना सकते हैं 

Website या Blog दुवारा

इसके अलावा आप ब्लॉग वेबसाइट बनाकर subscription box लगा कर लोगो से अपने ब्लॉग वेबसाइट को subscribe करने को बोलकर  उनसे भी आप ईमेल कलेक्ट कर सकते हैं। दोस्तों आपके पास जितनी बड़ी ईमेल लिस्ट होगी आप उतना ज्यादा आप ईमेल मार्केटिंग से ऑनलाइन इनकम कर सकते हैं। 

Email Marketing से पैसे कैसे कमाए

दोस्तों जब आपके पास लोगो से ईमेल लिस्ट प्राप्त हो जाती हैं तो आप ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए तैयार हैं अब आपको  Email Marketing शुरू करने के लिए Email Marketing सॉफ्टवेयर की जरुरत पड़ेगी जिसकी मदत से आप लोगो को ईमेल भेजेंगे। Email Marketing सॉफ्टवेयर मार्किट में काफी हैं जैसे systeme.io और mailchimp  इत्यादि। इनपर आप रजिस्टेशन करके अपना अकाउंट क्रिएट कर सकते है। 

ईमेल मार्केटिंग से पैसे कमाने के लिए काफी तरीके हैं जिनसे आप ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं हम आपको कुछ आसान तरीके बता रहे हैं जिनसे आप ईमेल मार्केटिंग करके ऑनलाइन इनकम कर सकते हैं  

Affiliate marketing दुवारा 

Email Marketing के लिए सबसे पहले आपके पास प्रोडक्ट का होना अनिवार्य हैं जिसे आप ईमेल दुवारा लोगो तक पहुंचना हैं। प्रोडक्ट भी आपको एफिलिएट नेटवर्क वेबसाइट पर फ्री में मिल जायेगा। जहां से आप अपना मनपसंद प्रोडक्ट सलेक्ट करके मार्केटिंग शुरू कर सकते हैं इसके लिए आपको किसी एक एफिलिएट नेटवर्क पर अपना अकाउंट बनाना होगा। बहा से प्रोडक्ट का एफिलिएट लिंक लेकर अपने लैंडिंग पेज में लगा सकते हैं फिर उस प्रोडक्ट का प्रचार कर सकते हैं 

एफिलिएट नेटवर्क वेबसाइट के नाम जहां से आप प्रोडक्ट चुन सकते हैं

Blog या Website दुवारा 

अगर आपके पास एडसेन्स अप्रूवल ब्लॉग या वेबसाइट हैं तो आप उस वेबसाइट या ब्लॉग के कंटेंट को ईमेल मार्केटिंग के दुवारा लोगो तक पंहुचा सकते हैं जिससे  आप गूगल एडसेन्स की कमाई को कई गुना तक बढ़ा सकते हैं। 

और भी जानकारी प्राप्त करें:

Conclusion

आज के इस लेख में हमने जाना email marketing se paise kaise kamaye स्टेप by स्टेप पूरी जानकारी।यह जानकारी आपको कैसी लगी हमें कमेंट करके जरूर बताये। यदि आपके मन में इस पोस्ट से सम्बंधित कोई प्रश्न हो तो,हमें कमेंट करके जरूर बताएं। हम आपके प्रश्न का उत्तर जरूर देंगे। दोस्तों अगर आपको Affiliate Marketing ,Blogging ,freelancing ,मेक मनी ऑनलाइन से सम्बंधित जानकारी चाहिए तो www.pramodsaini.com पर विजिट करते रहिये। हम इस वेबसाइट पर समय-समय पर आर्टिकल पब्लिश करते रहते हैं। इस पोस्ट को शुरू से लेकर लास्ट तक पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यबाद। 

Pramod Saini

Welcome! Thank you for visiting www.pramodsaini.com - a place where you can uncover the secrets of making money online. I am Pramod Saini, your companion and a fellow traveler in the world of making money online.

Leave a comment