Website में आये ”ERROR 404 page not found” को कैसे ठीक करें!

Rate this post

अगर आपके पास कोई वेबसाइट या ब्लॉग है तो आपने कभी ना कभी वेबसाइट या ब्लॉग पर ”ERROR 404 page not found” देखा होगा, इस एरर से टेंशन लेने की जरूरत नहीं है क्योंकि इस पोस्ट में हम आपको 404 एरर के बारे में पूरी जानकारी देंगे।

ERROR 404 page not found

दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम जानेंगे कि ब्लॉगर वेबसाइट में  मिले ”ERROR 404 page not found” पेज को कैसे फिक्स किया जाता है जिससे यूजर को आपकी पोस्ट को ओपन करने में कोई एरर ना आए और आपकी वेबसाइट ठीक से काम करे।

दोस्तों में आपकी जानकारी के लिए बताता हूँ आपकी वेबसाइट इस त्रुटि से बुरी तरह प्रभावित हो जाती है जिससे आपके यूजर्स की संख्या कम होने लगती है और आपकी साइट पर आने वाले यूजर को ”ERROR 404 page not found” देखने को मिलता है जिससे यूजर आपकी वेबसाइट पर दोबारा नहीं जाता है, जिसका आपकी वेबसाइट पर बहुत बुरा असर पड़ता है।

ब्लॉग पोस्ट में ”ERROR 404 page not found” होना आम बात हो गई है इसलिए आप 15 या 20 दिन में अपने ब्लॉग को चेक करते रहें, अगर कोई समस्या है तो उसे ठीक किया जाना चाहिए, नहीं तो USER आपकी वेबसाइट से दूसरी वेबसाइट पर चले जाते हैं,जिससे आपका बहुत नुक्सान हो जाता है।

Error 404 Page Not Found क्या है?

जब आपकी वेबसाइट से कोई भी पोस्ट को  डिलीट  कर देता है लेकिन गूगल से उस यूआरएल को REMOVE नहीं करता है जिससे 404 error गूगल से नहीं हटता है जिससे कोई भी यूजर गूगल पर सर्च करता है तो आपका बही यूआरएल दिख जाता है तो कोई भी यूजर आपके यूआरएल पर क्लिक करता है तो आपकी वेबसाइट पर 404 error PAGE NOT Found आ जाता है।

Error 404 Page Not Found को कैसे ठीक करें?

Step -1

सबसे पहले आपको अपने ब्लॉगर के डेशबोर्ड में जाना है डेशबोर्ड में जाने के बाद Search preference पर क्लिक करना है उसके बाद आपको custom  redirect का एक बटन दिखाई देगा आपको उस custom redirect पर क्लिक करना है.

Step -1

फिर आपको एक फॉर्म का ऑप्सशन दिखाई देगा उस फॉर्म के सामने बाले बॉक्स में आपको अपने ब्लॉग का बो यूआरएल डालना है जिससे 404 error page खुलता है यूआरएल डालने से पहले आपको👉/ लगाना है.

Step -1

फिर आपको उसके नीचे TO: बाले ऑप्सशन में अपने ब्लॉग  का रियल यूआरएल डालना है फिर आपको save बाले बटन पर क्लिक करना है इससे आपके 404 page का जो यूआरएल है बो आपके रियल यूआरएल पर redirect हो जायेगा।

दोस्तों अगर आपकी वेबसाइट WORD  PRESS पर है तो आप वर्डप्रेस पर भी 404 error की समस्या का समाधान कर सकते हैं…

WordPress Website Me Error 404 Page Not Found को कैसे ठीक करें?

Step -1

सबसे पहले आपको वर्डप्रेस पर अपनी वेबसाइट खोलनी है, फिर आपको प्लगिन्स पर क्लिक करना है, फिर आपको एक सर्च बार का विकल्प दिखाई देगा, आपको REDIRECT सर्च करना होगा,

Step -2

उसके बाद आपको जैसे ही प्लगिन्स को इंस्टॉल करना होगा प्लगिन्स आपके वर्डप्रेस पर सक्रिय हो जाएंगे। तो आपको यह प्लगिन्स सेटअप करना होगा इसके बाद आपको रीडायरेक्ट ऑप्शन पर क्लिक करना है, जैसे ही आप इस पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक नई विंडो खुल जाएगी,

Step -3

फिर आपको REDIRECT ऑप्शन पर क्लिक करना है।फिर आपको बहुत सारे विकल्प दिखाई देंगे जहां पर आपको पहला ऑप्शन सोर्स यूआरएल डालना होगा यानि जो भी यूआरएल उस यूआरएल पर ”ERROR 404 page not found” हो रहा है उसके बाद आपको ऐड रीडायरेक्ट पर क्लिक करना है तो आपका पेज नहीं मिला ”ERROR 404 page not found” रिमूव हो जाएगा ।

इसे भी पढ़ें: ब्लॉगर वेबसाइट में फेसबुक पेज कैसा दिखाएं

Conclusion 

दोस्तों आज इस आर्टिकल में हमने बताया ”ERROR 404 page not found” को कैसे फिक्स किया जाता हैं.दोस्तों अगर आपकी वेबसाइट में किसी भी प्रकार का कोई ”ERROR ” आता हैं तो आप चिंता न करें। उसका समाधान गूगल पर सर्च करें ९९% आपको समाधान जरूर मिलेगा। आज के समय में गूगल के पास हर समस्या का समाधान हैं.दोस्तों यदि आपको ब्लॉग्गिंग या एफिलिएट मार्केटिंग के विषय पर कोई जानकारी चाहिए तो हमसे संपर्क कर सकते हैं.

Pramod Saini

Welcome! Thank you for visiting www.pramodsaini.com - a place where you can uncover the secrets of making money online. I am Pramod Saini, your companion and a fellow traveler in the world of making money online.

1 thought on “Website में आये ”ERROR 404 page not found” को कैसे ठीक करें!”

Leave a comment