Facebook Page Visible On Blogger Website In Hindi – With Pramod Saini Blogger

5/5 - (1 vote)

दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम बात करेंगे कि   Facebook Page Visible On Blogger Website In Hindi ब्लॉग में फेसबुक पेज देखने में भी खूबसूरत होता है जिससे कोई भी विजिटर हमारी वेबसाइट पर आता है तो उसे भी आपके फेसबुक पेज पर क्लिक करने का मन करता है तो दोस्तों आइए हम आपको फेसबुक पेज सेट करने की प्रक्रिया बताते हैं!

Facebook page Visible on blogger Website In Hindi
Facebook Page Visible On Blogger Website In Hindi – With Pramod Saini Blogger

ब्लॉगर पर फेसबुक पेज सेट करने की प्रक्रिया – Facebook Page Visible On Blogger Website

Facebook Page Visible On Blogger Website In Hindi :फेसबुक पेज सेट करने के लिए सबसे पहले आपको एक वेबसाइट पर जाना होगा जिसका नाम WWW.SUMO.COM है। उसमें आपको एक फॉर्म दिखाई देगा उस फॉर्म में आपको अपने ब्लॉग का यूआरएल डालना होगा।

Facebook page Visible on blogger Website In Hindi
Facebook Page Visible On Blogger Website In Hindi – With Pramod Saini Blogger

Step -1

अब आपको अपना फेसबुक खोलना है, फेसबुक में आपने जो भी नाम बनाया है, उस पेज के यूआरएल को कॉपी कर लें, जहां आपने ब्लॉग का यूआरएल डाला है वहां कॉपी करने के बाद आपको उस यूआरएल के नीचे यूआरएल डालने का विकल्प दिखाई देगा। वहां अपने फेसबुक पेज का यूआरएल पेस्ट करें।

Step -2

अब आप अपना जीमेल एंटर करेंगे, फिर आपको कुछ सेटिंग करनी होगी, सेटिंग में आपको यह देखना होगा कि आप अपने ब्लॉग में कितना साइज का फेसबुक पेज रखना चाहते हैं, सेटिंग करने के बाद आपको GET CODE पर क्लिक करना है।

गेट कोड पर क्लिक करने के बाद आपके सामने दो कोड दिखाई देंगे, सबसे पहले आपको कोड को कॉपी करना है, कॉपी करने के बाद आपको अपने ब्लॉगर के डैशबोर्ड पर जाना है, डैशबोर्ड पर जाने के बाद थीम विकल्प पर क्लिक करें, अब कस्टमाइज़ का एक बटन दिखाई देगा, कस्टमाइज़ के बगल में स्थित आइकन पर क्लिक करें।

Step -3

अब आपको HTML बटन पर क्लिक करना है, फिर आप अपने HTML पेज पर पहुंच जाएंगे। बॉक्स में आपको <body> टाइप करना है और एंटर दबाना है, फिर आपको उसी पेज में <body> लिखा हुआ दिखाई देगा, इसके नीचे आपको वह कोड पेस्ट करना होगा जिसे आपने SUMO वेबसाइट से कॉपी किया था।

Step -4

NEXT STEP में आपको सूमो वेबसाइट से दूसरा बाला कोड कॉपी करना है कॉपी करने के बाद आपको अपने ब्लॉगर के LAYOUT सेक्शन में जाना है यहाँ आपको ADD A GADGET में जाना है उसके बाद आपको HTML डालना है / JAVA SCRIPT फिर आपको एक दर्ज करना होगा शीर्षक दर्ज करना होगा. 

शीर्षक दर्ज करने के बाद, आपको नीचे URL दर्ज करना होगा जिसे आपने सूमो साइट से कॉपी किया था, अब आपको सेव बटन दबाना है, फिर आपका फेसबुक पेज पर दिखाई देगा।

ब्लॉग में फेसबुक पेज डालने के फायदे: Facebook Page Visible On blogger Website In Hindi

अगर आप एक blogger हैं और अपने विचार और सोच दुनियां से share करना चाहते हैं तो Facebook page आपकी वेबसाइट को ज्यादा famous बना सकता हैं. इससे आपको एक फायदा है, जैसे:

ज्यादा लोगो तक पहुंच

Facebook page Visible on blogger Website In Hindi

अपनी blogger website पर Facebook page जोड़ने से आप एक ज्यादा बड़ी audience तक पहुंच सकते हैं. आपके Facebook followers आपकी पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ share कर सकते हैं, जिससे आपकी website को ज्यादा लोग देख सकते हैं.

बेहतर Engagement 

Facebook एक ऐसा social media platform है जो interaction और engagement को बढ़ावा देता है. अपनी blogger website पर Facebook page जोड़ने से आप अपने readers को encourage कर सकते हैं को वो आपकी पोस्ट को like, share और comment करके engage करें.

बेहतर Analytics 

Facebook आपके पेज की performance के बारे में detailed analytics provide करता है जैसे likes, shares और comments. अपने Facebook page को blogger website से integrate करके आप अपने page की performance track कर सकते हैं और अपनी content strategy को improve कर सकते हैं.

Community build करना 

Facebook एक अच्छा platform है अपने content के आस पास एक community build करने के लिए. अपनी blogger website पर Facebook page जोड़कर आप अपने readers को connect कर सकते हैं और अपने followers के साथ exclusive content share कर सकते हैं.

  • ब्लॉगर पर फेसबुक पेज डालने से आपके फेसबुक पेज और ब्लॉग का ट्रैफिक भी बढ़ता है और ब्लॉग प्रोफेशनल दिखता है।
  • अगर विजिटर आपके फेसबुक को फॉलो करते हैं और फेसबुक पर ही आर्टिकल पढ़ते हैं, तो वे आपके फेसबुक पेज को आसानी से फॉलो कर सकते हैं, इसके अलावा ब्लॉग पर फेसबुक पेज लगाने के कई फायदे हैं।
  • ब्लॉगर पर फेसबुक पेज डालने से आप अपने blog post को आसानी से साझा कर सकते हैं। इससे आपके article को सोशल मीडिया user तक पहुंचाने में मदद मिल सकती है।इसलिए ब्लॉगर वेबसाइट में फेसबुक पेज जरूर लगाएं! ब्लॉगर वेबसाइट में फेसबुक पेज लगाने से S.E.O में भी मदद मिलती हैं

Read More:

FAQ – Q & ANSWER

Q: मुझे अपने ब्लॉग के लिए Facebook page बनाने के क्या फायदे हैं?

A: Facebook page आपके ब्लॉग के बहुत से फायदे प्रदान करता है:

  • Increase traffic: Facebook पेज पर अपनी पोस्ट शेयर करके अपने ब्लॉग की traffic बढ़ा सकते हैं.
  • Audience Engagement: Facebook पेज के माध्यम से अपनी audience से directly interact कर सकते हैं, उनके comments और messages का जबाब देकर और उनके interest के अनुशार content तैयार करके audience engagement बढ़ा सकते हैं.
  • Branding: अपने ब्लॉग को Facebook पेज के माध्यम से branding कर सकते हैं. पेज के header image, profile picture, cover photo, description से अपने ब्लॉग का branding करना बहुत आसान है.
  • Reach a larger audience: Facebook पेज पर पोस्ट को प्रमोट करके अपने ब्लॉग की audience को बढ़ा सकते हैं.
  • Feedback: अपने ब्लॉग की पोस्ट के माध्यम से audience से feedback प्राप्त कर सकते हैं, जिससे अपने ब्लॉग को और वेहतर बना सकते हैं.

Q: Facebook page कैसे बनाया जाता है?

A: Facebook page बनाने के लिए नीचे दिए गए स्टेप को follow करें:

  • Facebook पर लॉगिन करें.
  • Home page पर left side में “Pages” का option मिलेगा, उस पर क्लिक करें.
  • “Create Page” पर क्लिक करें.
  • अपने page के लिए category choose करें.
  • अपने page का नाम, description, profile picture, cover photo, contact information add करें.
  • Page की सेटिंग और privacy options सेट करें.
  • अपने ब्लॉग के लिए content create करें और अपने Facebook page पेज पर शेयर करें.

Q: क्या Facebook page बनाने के लिए पैसा लगता है?

A: Facebook page बनाने के लिए कोई पैसा नहीं लगता है. ये बिलकुल फ्री है.

Conclusion

आज की पोस्ट के माध्यम से हमने सीखा Facebook Page Visible on Blogger Website In Hindi, And How to Show Facebook Page in Blogger दोस्तों मुझे उम्मीद है! कि आपको ब्लॉगर में फेसबुक पेज सेट करने की जानकारी पसंद आई होगी, अगर आपके मन में कोई सवाल है तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं!

 

Pramod Saini

Welcome! Thank you for visiting www.pramodsaini.com - a place where you can uncover the secrets of making money online. I am Pramod Saini, your companion and a fellow traveler in the world of making money online.

Leave a comment