Perineum Knowledge : Facebook Se Paise Kaise Kamaye

Rate this post

नमस्कार दोस्तों : आज के इस लेख में हम जानेंगे Facebook Se Paise Kaise Kamaye के बारे में बिस्तर से पूरी जानकारी। फेसबुक से हम कितने तरीको से पैसे कमा सकते हैं और किस तरह से फेसबुक पेज का यूज़ करके हम पैसे कमा सकते हैं हमने इन सभी विषय पर जानकारी दी हैं, उम्मीद करता हूं की इस लेख से आपको जरूर हेल्प मिलेगी।

Facebook-Se-Paise-Kaise-Kamaye
Facebook-Se-Paise-Kaise-Kamaye

 

Facebook Se Paise Kaise Kamaye

Facebook Se Paise Kaise Kamaye:  वैसे तो पैसे कमाने के बहुत से तरीके है जिन से आप सब बहुत से पैसे कमा सकते है कुछ ऑनलाइन है और कुछ ऑफलाइन जिस में से एक है फेसबुक जिस के बारे में आज दुनिया के हर इंसान को पता है। चाहे वो बच्चा हो  या बड़ा सब को फेसबुक के बारे में पता है लेकिन लोग फेसबुक का इस्तमाल सिर्फ एक सोशल मीडिया वेबसाइट के रूप में ही करते है कुछ तो ऐसे लोग भी है।

जो केवल फेसबुक का इस्तमाल इंटरटेनमेंट के लिए और टाइम पास के लिये ही करते है और कुछ लोग तो अपने सगे सम्बन्धिओं से बात चीत करने के लिये करते है लेकिन आज के इस आर्टिकल में में आप सब को बताऊंगा की   फेसबुक का एक और पहलू भी है  जिस के बारे में बहुत काम लोगो को पता है । जिस से आप सब फेसबुक को इस्तमाल करने के साथ- साथ उस  पैसे भी कमा सकते है। 

फेसबुक क्या है ?

Facebook Se Paise Kaise Kamaye
Facebook Se Paise Kaise Kamaye

फेसबुक एक सोशल मीडिया और सोशल नेटवर्किंग साइट  है जिसका प्रतिनिधित्व अमरीकी प्रयोगे  समूह मेटा  के पास है। फेसबुक का अविष्कार 2004 में मार्क जुकरबर्ग और उनके साथ पढ़ने वाले चार अन्य साथियों और हार्वर्ड कॉलेज के छात्रों और रूममेट्स एडुआर्डो सेवरिन, एंड्रयू मैककोलम, डस्टिन मोस्कोविट्ज़ और क्रिस ह्यूजेस के साथ बनाया गया, इसका नाम अक्सर अमेरिकी विश्वविद्यालय के छात्रों को दी जाने वाली फेस बुक निर्देशिकाओं से निकला है।

इस का इस्तमाल पहले तो कॉलेज के स्टूडेंट्स तक ही सीमित था लेकिन धीरे-धीरे अन्य उत्तरी अमेरिकी विश्वविद्यालयों में भी इस का इस्तमाल होने लगा और  2006 के बाद से, फेसबुक का इस्तमाल कुछ देशो को छोड़ कर सारी दुनिया में हो रहा है।

6 दिसंबर 2022 तक फेसबुक के हर माह के यूजर का आकड़ा 3 बिलियन तक पहुँच चूका था। और 7 अक्टूबर 2023 तक फेस बुक को दुनिया के तीसरी सबसे अधिक देखी जाने वाली वेबसाइट माना गया है। जिस में से 22% यूजर तो केवल अमेरिका के ही है। सन 2008 से लेकर 2010 दुनिया का सब से अधिक डाउनलोड किया जाने वाला एप माना गया है। 

फेसबुक का यूज़ कैसे कर सकते है

फेसबुक एक सोशल मीडिया नेटवर्किंग साइट है जिस को हम बिलकुल फ्री में इस्तमाल कर सकते है बस आप के पास एक मोबाइल या लैपटॉप होना चाहिये  और उस में इंटरनेट के सुविधा होनी बहुत जरुरी है और आप फ्री में फेसबुक में अपना अकाउंट बना कर इस का इस्तमाल कर सकते है और अगर आप अपना कोई फेसबुक पेज बनाना चाहते तो वह भी बना कर आप अपने आप को उस में दर्शा सकते है। 

और फेसबुक में बहुत से ऐसे फीचर्स है जिन के इस्तमाल से हम अपने बिज़नेस को आगे बड़ा सकते है। और अपने बिज़नेस कोई अधिक से अधिक लोगो तक पहचा सकते है आगे आने वाले टॉपिक में आप को बताऊँगा की फेसबुक से पैसे कैसे कमा सकते है। 

फेसबुक से पैसे कमाने का तरीका 

  1. 1 फेसबुक पेज बना कर और उस में कंटेंट पब्लिश कर के 
  2. 2 अधिक से अधिक फ्रेंड्स बना कर 
  3. 3  फेसबुक पर अपने किसे भी प्रोडक्ट को बेच कर 
  4. 4  फेसबुक ऐड एक्सपर्ट  बन कर 
  5. 5  पुराने फेसबुक के अकाउंट को बेच कर 
  6. 6  फेसबुक ग्रुप बना कर 

ये कुछ ऐसे तरीके है जिसकी सहायता से हम फेसबुक से अधिक से अधिक पैसे कमा सकते है। इन के बारे में मैं आगे आप को विस्तार से बतौँगा। 

फेसबुक पेज बना कर 

फेसबुक पेज बनाने के लिये आप के पास एक फेसबुक अकाउंट होना आवश्यक है। उस अकाउंट में लॉगिन कर के उस में एक ऐरो के निशान पर क्लिक कर के क्रिएट पेज पर जा कर अपने पेज की केटेगरी का चयन करना होगा जिस में आप को बहुत से केटेगरी मिल जाती है और उन में से आप अपने बिज़नेस की केटेगरी को सेलेक्ट कर लेंगे उस के बात आप को गेट स्टार्ट पर क्लिक करना होगा और आप  का फेसबुक पेज बन कर तैयार हो जायेगा।

और आप को कंटेंट पब्लिश करने के लिये सब से पहले मार्केट प्लस को चुनना होगा जहा आप अपना कंटेंट पब्लिश करना चाहते और उस के बाद आप को ये सेलेक्ट करना होगा के आप क्या पब्लिश कर रहे है और उस के हिसाब से केटेगरी सेलेक्ट कर के आप अपने कंटेंट को पब्लिश कर सकते है  और अधिक से अधिक लोगो तक पंहुचा सकते है। 

अधिक से अधिक फ्रेंड्स बना कर 

फेसबुक के नीतिओं के अनुसार आप 18 साल तक के व्यक्तिओं को अपना दोस्त बना सकते है और आप अपने बिज़नेस से सम्बंधित कम्युनिटी को फॉलो कर के अपना प्रोडक्ट को ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पंहुचा सकते है और उन को आप बता सकते के आप के प्रोडक्ट में क्या खूबियां है और उन को आप का प्रोडक्ट क्यों ख़रीदना चाहिए और क्यों ? इस प्रकार से आप अपने इनकम जेनेरेट कर सकते है 

फेसबुक पर अपने किसे भी प्रोडक्ट को बेच कर 

फेसबुक में आप को मार्केटप्लेस नाम का एक ऑप्शन भी मिल जाता है जहा पर आप अपने प्रोडक्ट को बेच कर भी पसे कमा सकते है 

और यदि आप कुछ खरीदना चाहते है तो भी आप मार्केटप्लेस से खरीद सकते है पर आप को कुछ खरीदने या बेचने से पहले कुछ बातो का धयान रखना होता है की आप जिस को सामान बेच रहे है वो विश्वासपात्र होना चाहिए। और यदि आप उस से मिल रहे है तो आप को ऐसे स्थान का चयन करना चाहिये जहाँ  पर आप सुरक्छा के साथ अपने सामान का आदान प्रदान कर सके कुल मिला कर आप को अपनी सुरखा का पूर्ण धयान रखना चाहये। 

फेसबुक ऐड एक्सपर्ट  बन कर

फेसबुक में आप को एक ऑप्शन ये भी मिलता है के आप अपने ऐड को फेसबुक के अकाउंट पर चला कर ज्यादा से ज्यादा लोगो 

तक पंहुचा कर भी पैसे कमा सकते है जिस के लिया आप को फेसबुक मेटा पर अपना अकाउंट ओपन करना होता है और आप उस पर अपने प्रोडक्ट के जानकारी दे सकते है और उस के बारे में बहुत कुछ बता सकते है जो के आप के अकाउंट के द्वारा बहुत से लोगो तक पहुंच सकता यही और आप उस पर बूस्टिंग भी लगा सकते है और आप एरिया भी सेलेक्ट कर सकते है के आप को किस एरिया में अपने ऐड को रन करना है। 

पुराना फेसबुक अकाउंट बेच कर 

आप अपने पुराने फेसबुक अकाउंट को बेच कर भी पैसे कमा सकते हो क्यों की फेसबुक का अकाउंट जितना पुराना होता है वह उतना ही ज्यादा फेसबुक के परेफरेंस में होता है। यदि उस अकाउंट में फैन फोल्लोविंग अच्छी उस अकाउंट के कीमत बहुत ज्यादा होते है। 

फेसबुक ग्रुप बना कर

आप फेसबुक में अपना ग्रुप बना कर भी पैसे कमा सकते है। इस के लिये आप के पास 10 हज़ार से ज्यादा मेंबर्स होने चाहिये। और वो जितने भी मेंबर्स हो ज्यादा से ज्यादा एक्टिव होने चाहिये। और आप को अपने ग्रुप मेंबर्स को हमेशा ऍंगेजे रखना चाहिये। और ऍंगेजे रखने के लिये आप पोस्ट इमेज और पोल्स के मदद ले सकते है। 

ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके और जानें:

आज हमने क्या सीखा 

मुझे आशा है की मने आप लोगो को फेसबुक से पैसे कमाने के बारे में जो भी जानकारी दी है वो जानकरी आप लोगो की फेसबुक से पैसा कमाने में बहुत मददगार साबित होगी में आप सभी से आशा करता हूँ आप मरे द्वारा दी गई जानकारी को अपने आस पड़ोस व रिश्तेदारों को जरूर साझा करेंगे मुझे आप लोगो की सहयोग की आवश्यकता है।  जिस से की में आप सभी तक और भी नयी से नयी जानकारी को पंहुचा सकूं।

Pramod Saini

Welcome! Thank you for visiting www.pramodsaini.com - a place where you can uncover the secrets of making money online. I am Pramod Saini, your companion and a fellow traveler in the world of making money online.

Leave a comment