How To Earn Money From Ebook – By Pramod Saini

5/5 - (1 vote)

How To Earn Money From EBook: आज की इस डिजिटल दुनियां में,जहां हम जानकारी और मनोरंजन करने का तरीका काफी बदल गया है . Smartphone, tablet और e-reader के उभार से, electronic books, जिन्हे आम तोर पर eBook कहते हैं, ये काफी लोकप्रिय हो गया है. eBooks सुबिधा, portability और तुरंत पहुंच प्रदान करते हैं.

How To Earn Money From Ebook

E-Book बनाना और बेचना भी काफी  आसान है, आज की पोस्ट में हम आपको स्टेप बाय स्टेप पूरी प्रक्रिया बताएंगे, ई-बुक कैसे बनाते हैं और कैसे  ई-बुक को बेचते  हैं, और ई-बुक बेचने के लिए सेल पेज कैसे बनाते हैं

ई-बुक किसे कहते हैं: How To Earn Money From eBook

How To Earn Money From eBook

ई-बुक एक साधारण किताब की तरह है, लेकिन ई-बुक को हम अपने लैपटॉप या किसी भी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस में पढ़ सकते हैं, यानी कोई भी व्यक्ति अपने इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस में ई-बुक को डाउनलोड कर के कहीं भी पढ़ सकता है।

 ई-बुक कैसे बनाई जाती है:How To Earn Money From eBook

इबुक बनाने के लिए आप किसी भी टॉपिक को चुन सकते हैं जिस विषय की आपको अच्छी जानकारी हो , तो चलिए एक ई-पुस्तक बनाने की प्रक्रिया शुरू करते हैं – एक ई-पुस्तक लिखने के लिए, हम Google के टूल का उपयोग करेंगे जिसे Google डॉक्स कहा जाता है  ,ई-बुक लिखने के लिए और भी टूल्स उपलब्ध हैं लेकिन हम आपको गूगल डॉक्स में लिखने के लिए कहेंगे क्योंकि यह मोबाइल फोन में भी अच्छा काम करता है।

सबसे पहले हम अपने क्रोम ब्राउजर में गूगल डॉक्स फाइल लिखेंगे और सर्च बटन पर क्लिक करेंगे, गूगल डॉक्स का डैशबोर्ड ओपन करने के बाद सबसे पहले हम + आइकॉन को सेलेक्ट करेंगे फिर आपको सबसे पहले अपना टॉपिक लिखना होगा ई-बुक ताकि यूजर को पता चल जाए कि आपको उस बुक में क्या जानकारी मिलने बाली है । पेज के हिसाब से बुक  30 पेज या उससे ज्यादा का होना चाहिए

ई-बुक बनाकर पैसे कैसे कमाए: How To Earn Money From eBook

आज के समय में ई-बुक से पैसा कमाना बहुत आसान हो गया है क्योंकि ज्यादातर लोग ई-बुक पढ़ना पसंद करते हैं,दोस्तों इबुक को आप अमेज़न किंडल पर सेल कर सकते हैं और इसके अलाबा अपने ब्लॉग पर भी इबुक के फायदे बताकर ब्लॉग पर भी बेच सकते हैं ताकि आप आसानी से २० से ३० हजार महीने कमा सकें, हम ई-बुक को इंस्टाग्राम पर बेच सकते हैं या  फेसबुक पर भी बेच सकते हैं, इसे बेचने के लिए हमें पहले एक पेमेंट पेज बनना होगा ताकि हम यूजर से उस किताब का भुगतान करा सकें तभी हमें अपनी बुक का पेमेंट मिलेगा ।

Read More also:

ई-बुक बेचने के लिए पेमेंट पेज कैसे बनाएं: How To Earn Money From eBook

ई-बुक बेचने के लिए, हमें पहले एक पेमेंट पेज की आवश्यकता होती है ताकि हम उपयोगकर्ता से भुगतान प्राप्त कर सकें।

How To Earn Money From eBook

पेमेंट पेज बनाने के लिए भी बहुत सारे टूल हैं, जिनकी मदद से हम पेमेंट पेज बनाएंगे, उस टूल का नाम है razorpay!

पेमेंट पेज बनाने के लिए सबसे पहले हम razorpay पर अपना अकाउंट बनाएंगे, उसके बाद हम अपनी व्यक्तिगत जानकारी दर्ज करेंगे, फिर आपके डैशबोर्ड पर पेमेंट पेज बनाने के लिए एक बटन दिखाई देगा, उस बटन पर क्लिक करके आपको इबुक का लिंक  अपलोड करना होगा।  इसे अपलोड करने पर आपको अपनी किताब का लिंक मिल जाएगा, उस लिंक को कॉपी करके आप अपनी ई-बुक को सोशल मीडिया पर बेच सकते हैं।आपकी सभी पुस्तकों की बिक्री का भुगतान आपके razorpay वॉलेट में किया जाता रहेगा! 

conclusion

आज की पोस्ट के माध्यम से हमने जाना ”How To Earn Money From Ebook” ईबुक को हम तैयार करके उसे सोशल मीडिया पर कैसे बेच सकते हैं.दोस्तों, वैसे तो ebook को बेचने के लिए काफी प्लेटफॉर्म हैं.ebook को सेल करना भी आसान होता हैं इसलिए आपको ebook तैयार करना आना जरुरी है! हमारे इस ब्लॉग पर आने बाली पोस्ट में हम ebook तैयार करना step by step बताएँगे। इसलिए हमारे इस ब्लॉग Pramodsaini पर विजिट करते रहे.ताकि पोस्ट आपसे मिस न हो। इस पोस्ट को लास्ट तक पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यबाद। आपका दिन शुभ हो।

Pramod Saini

Welcome! Thank you for visiting www.pramodsaini.com - a place where you can uncover the secrets of making money online. I am Pramod Saini, your companion and a fellow traveler in the world of making money online.

Leave a comment