Share Market Se Paise Kaise Kamaye: A Simple Guide for Beginners

Rate this post

शेयर मार्किट से पैसे कैसे कामएं पूरी जानकारी

Share Market Se Paise Kaise Kamaye
Share Market Se Paise Kaise Kamaye

Share Market Se Paise Kaise Kamaye: आज के इस आर्टिकल में आप सब के लिया में बहुत अच्छी जानकारी ले कर आया हूँ जैसे के आज कल शेयर मार्किट में पैसा लगाना सब चाहते है तो मेरा ये आर्टिकल आपके लिए बहुत ही जानकारी भरा हो सकता है, इसलिए आप इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़ें।यदि आप ये बात जानना चाहते हैं की शेयर मार्केट से पैसे कमाना बहुत ही आसान है तो मैं आपको बताना चाहूंगा कि ऐसा बिलकुल भी नहीं है।हाँ एक बात तो 100 परसेंट सही होती ही है की यहां कोई भी इफेक्टिव मनी मैनेजमेंट एंड एक्सचेंजिंग कर सकता है।

शेयर मार्किट से पैसे कमा सकते हैं तो इसका जवाब हाँ भी है और नही भी। ऐसा इसलिए होता है कयोंकि नए व्यक्ति को मार्किट से पैसे कमाने में थोड़ा समय लग सकता है। लेकिन हाँ इनके लिए आपके पास धैर्य और मेहनत दोनों होना चाहिए।क्यूंकि आज के समय में कोई भी काम आसान नहीं होता है, हमे उस काम को अपने धैर्य और मेहनत से आसान बनाना होता है।

शेयर मार्किट में रिस्क है लेकिन जो रिस्क ले कर इन्वेस्ट करता है वो प्रॉफिट जरूर कमाता है और फिर यदि आप बिना किसी जानकारी के ही शेयर मार्किट मे स्पेकुलेशन एंड एक्सचेंजिंग करेगें तो आप अपने पैसे को गवां भी सकते हैं। यानी की सिक्योरिटीज एक्सचेंज मे आपको बहुत बेनिफिट होगा, या फिर ऐसा भी हो सकता है कि ऑफर मार्किट मे आपको बहुत ज्यादा मिस्फोरटूने हो जाए। मेरा मतलब है, यह की आप इस कमर्शियल सेण्टर में आप रातो-रात अमीर भी बन सकते हैं। और फिर या तो आप को गरीब बनने मे ज्यादा समय नही लगेगा। सिक्योरिटीज एक्सचेंज कोई जुआ नही है, जिससे पैसा कमा लेना आसान हो, यह तो इक वेंचर एंड बिज़नेस है। जो कि हमारे पैसों से काम करवाकर हमे पैसा देता है। फिर भी हम इसको किसी जुए से कम नही कह सकते हैं।

क्यूंकि इस कमर्शियल सेण्टर में हम पैसा कमा भी सकते हैं, और अपने पैसे गवां भी सकते हैं। यही शेयर मार्किट का सच है। जैसा के इस के नाम से ही पता लगता है जहाँ पर शेयर्स को खरीदा और बेचा जाता है, उस कमर्शियल सेण्टर को शेयर मार्किट या सिक्योरिटीज एक्सचेंज कहा जाता है। वैसे तो इसका हर काम ऑनलाइन वेब से ही होता है। आप चाहें तो घर बैठे ऑनलाइन अप्लाई करके डीमैट अकाउंट खुलवा सकते है।
शेयर मार्किट में पैसा लगाना शुरू करने का सबसे प्रभावी तरीका शेयर मार्किट का काम सोमवार से शुक्रवॉर 5 दिन का होता है भारत में इसका काम सुबह 09:15 AM से शाम 3:30 PM तक होता है।

भारत में मुख्य 2 स्टॉक एक्सचेंज है।

1. NSE – {नेशनल स्टॉक एक्सचेंज }
2. BSE – {बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज }
आप 3 अलग-अलग तरीकों से स्टॉक मार्किट व्यापार कर सकते हैं
A:- स्टॉक इंटरमीडीआरय की वर्सटाइल एप्लीकेशन से
B:- स्टॉक इंटरमीडीआरय की साइट से
C:- स्टॉक इंटरमीडीआरय को कॉल करके आप अपने डीमैट अकाउंट में शेयर्स को ट्रेड करने के लिए कह सकते हैं।
शेयर खरीदना, शेयर बेचना, भुगतान करना और शेयर खरीदना ये सभी शेयर खरीदने के तरीके हैं।

यानी कि शेयर को खरीदकर अपने डीमैट अकाउंट मे रखना होता है, ये ही इनके नियम और निर्देशो से बनाया गया है। शेयर मार्किट में नए है तो छोटे-छोटे शेयर्स ही खरीदें और धीरे धीरे आगे कदम रखें। शुरुआत के समय में ही ज्यादा महंगे शेयर्स ना खरीदें ताकि आपको ज्यादा नुकसान ना हो। शेयर मार्किट में पैसा स्पेक्युलेशन्स करने से पहले ये बात अच्छी तरह से जान लें इसमें आपको अच्छी जानकारी होनी चाहिए। ये तय करना कोई कठिन काम नहीं है, की शेयर मार्किट में पैसे कंट्रीब्यूट करने का सही समय क्या है क्योंकि ये सब आपकी समझ के ऊपर निर्भर करता है। शेयर्स खरीदने से पहले आपको इसकी पूरी जानकारी होनी जरुरी है

शेयर मार्केट से कैसे पैसे कमा सकते हैं

Share Market Se Paise Kaise Kamaye

बिना जानकारी के आपको नुकसान हो सकता है। ये एक ऐसा बाजार है, जहाँ पर हमेशा शेयर कीमत में उतार-चढ़ाव होता ही रहता है। तो आप शेयर्स तभी खरीदें जब शेयर्स का भाव कम हो इसके लिए आपको शेयर की लो और एक्सेसिव भाव के बारे में जानकारी होनी चाहिए। आप शायद शेयर मार्केट से लाखों रुपए कमाने की सोचते होंगे वहीं इसमे आपका लाखों रूपये का नुकसान भी हो सकता है। शेयर एडवरटाइजिंग बिज़नेस से आप 100000 कमा भी सकते हो और एक मिलियन गवां भी सकते हो।

शेयर का बाजार भाव

  1. स्टॉक वैल्यूएशन, किसी स्टॉक के आंतरिक मूल्य का मूल्यांकन करने की प्रक्रिया है. यह समझना कि कोई स्टॉक ‘सस्ता’ है, शेयर की कीमत पर नहीं, बल्कि कंपनी के आंतरिक या वास्तविक मूल्य पर निर्भर करता है
  2. शेयर के भाव बढ़ना कैपिटल अप्रीशीएशन (पूंजी प्रशंसा) का मतलब है, किसी निवेश के बाज़ार मूल्य में बढ़ोतरी. यह किसी निवेश के खरीद मूल्य और बिक्री मूल्य के बीच का अंतर होता है. और बाद में उस शेयर के भाव बढ़ जाने पर जब आप उसे बेचते है
    शेयर का भाव ही शेयर मार्किट से पैसा कमाने का एक मात्र लक्ष्य होता है।
  3. शेयर मार्किट में लाभ शेयर मार्केट में लाभ किसी व्यक्ति द्वारा खरीदे गए शेयर पर संगठन के द्वारा उसके प्रस्ताव पर दिया जाने वाला लाभ का हिस्सा होता है, जो संगठन द्वारा अपने इन्वेस्टर को दिया जाता है।
  4. शुरुआती सार्वजानिक प्रस्ताव शुरुआती सार्वजानिक प्रस्ताव में अनुमान से होने वाला लाभ – जब कोई संगठन पहली बार शेयर मार्किट में अपने Offer को कम कराती है।
    तो उसे शुरुआती सार्वजानिक प्रस्ताव के माध्यम से संगठन शेयर को Public को बेचने होते है , और ऐसे में अक्सर संगठन के Offer के भाव शुरुआती सार्वजानिक प्रस्ताव के समय काफी कम होते है।
  5. कभी-कभी संगठन अपने Offer जो जनता को बेच देते है।
    उस शेयर को काफी अच्छी कीमत पर लोगो से वापस खरीदने का फैसला करती है, और इस से भी Financial backers को अच्छा लाभ होता है।
  6. रिवॉर्ड ऑफर और स्टॉक स्प्लिट से होने वाला लाभ
    जब संस्था अपने Investor को उनके पास जितने Offer है,उसके बदले और Additional Offer लाभ के रूप में देती है, तो इसे Reward Offer कहा जाता है।
    उद्धरण के लिये अगर आपके पास किसी Organization के 100 offer है,और Organization 2 offer पर 1 offer का Reward देने का फैसला करती है।तो आपके पास 100 offer के बदले 50 offer और मिल जायेंगे,और reward share मिलने के बाद आपके पास 150 offer हो जायेंगे,इसके अलावा भी जब Organization के share के cost बहुत ज्यादा cost पर Exchange होते है।
  7. स्टॉक्स की फंडामेंटल रिसर्च और Analysis करें और Company के Product, Sales, Profit को जरूर देखें।यह भी देखे कि Company पर कितना कर्ज है उसकी जानकारी इकट्ठा करें।आप उसकी Balance Sheet, Profit And Loss Statement और Cash Flow Statement का Analysis जरूर करें।
  8. Penny Stock से दूर रहे ये वे Share होते हैं जिनकी कीमत 2₹ – 5₹ के आस पास होती है।
  9. एक Share में ही पूरा पैसा न लगाएं बल्कि अलग-अलग Sector की 10 से 15 Companies में अपने पैसे को निवेश करे और फिर आप अपना एक अच्छा सा Portfolio बनाये।
  10. सही Asset Allocation करे यानि किस Stock में कितना Invest करना है उसका निर्णय सही प्रकार से करें किसी भी Share में बहुत ज्यादा या बहुत कम Investment न करें। Share market में पैसा भी बहुत है तो Risk भी बहुत है इसलिए सोच-विचार कर पैसे Invest करें।

यदि आप चाहते है, की आपको यहां से loss ना हो और आप ज्यादा से ज्यादा पैसे कमा सको तो पहले आप Companies के performance और balance sheet को पढ़ना और समझना शुरू कर दें। Stock market के बारे में पूरी जानकारी रखें और इससे संबंधित news paper पढ़े और TV channel देखें। शुरुआत में सिर्फ 3 से 4 company को चुने और कम से कम invest करे और जैसे जैसे आपको इसका अनुभव होता जाए वैसे ही आप इसमें ज्यादा पैसा लगा सकते है।

F.A.Q

Q: शेयर मार्किट में पैसे कैसे कमाएं?
A: शेयर मार्किट में पैसे कमाने के लिए आपको धैर्य और मेहनत दोनों की आवश्यकता होती है। आपको शेयर मार्केट के बारे में अच्छी जानकारी होनी चाहिए और इफेक्टिव मनी मैनेजमेंट एंड एक्सचेंजिंग करनी चाहिए। इसके अलावा, आपको बिना जानकारी के स्पेकुलेशन एंड एक्सचेंजिंग से बचना चाहिए और सिक्योरिटीज एक्सचेंज के बेनिफिट का उपयोग करना चाहिए।

Q: शेयर मार्किट में पैसे लगाने का सबसे प्रभावी तरीका क्या है?
A: शेयर मार्केट में पैसे लगाने का सबसे प्रभावी तरीका है अच्छी जानकारी और विश्लेषण करना। आपको शेयर मार्केट के नियमों और निवेश के लिए उपयुक्त समय के बारे में जानना चाहिए। इसके साथ ही, आपको अपनी निवेश रणनीति को ध्यान में रखते हुए अपने पोर्टफोलियो को निर्माण करना चाहिए।

Q. शेयर का बाजार भाव किसे प्रकाशित करता है?
A: कंपनी के आंतरिक या वास्तविक मूल्य पर निर्भर करता है

Q. कैपिटल अप्रीशीएशन का क्या मतलब है?
A: किसी निवेश के बाज़ार मूल्य में बढ़ोतरी

Q. शेयर मार्किट में स्पेकुलेशन और एक्सचेंजिंग करने के परिणाम क्या हो सकते हैं?
A: बिना किसी जानकारी के शेयर मार्किट में स्पेकुलेशन और एक्सचेंजिंग करने पर पैसे गवा सकते हैं।

Pramod Saini

Welcome! Thank you for visiting www.pramodsaini.com - a place where you can uncover the secrets of making money online. I am Pramod Saini, your companion and a fellow traveler in the world of making money online.

Leave a comment